Tuesday 16 February 2016

खूबसूरती रखनी है बरकरार, तो इन 7 गलतियों को न दोहराएं बार-बार

खूबसूरती रखनी है बरकरार, तो इन 7 गलतियों को न दोहराएं बार-बार
वैसे तो महिलाएं अपने लुक्स और खूबसूरती को लेकर काफी संजीदा रहती हैं, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में या आलस के चलते वे ऐसी गलतियां कर जाती हैं, जिनसे भारी नुकसान हो सकता है। एक नजर उन गलतियों या लापरवाहियों पर जिन्हें नजरअंदाज करना आपकी खूबसूरती के लिए ठीक नहीं...

1. हर दिन शैंपू करना


आमतौर पर धारणा है कि हम शैंपू कर बालों को जितना साफ रखेंगे वो उतने ही स्वस्थ रहेंगे। हेल्थी बालों के लिए उनका साफ रहना जरूरी है, लेकिन इसके लिए हर रोज शैंपू करना ही एकमात्र उपाय नहीं है। शैंपू में केमिकल्स होते हैं जो बालों के नैचुरल ऑयल को भी निकाल देते हैं और ऐसा हर रोज करने पर बालों से वो कोटिंग हट जाती है जो धूप और प्रदूषण से बालों की सुरक्षा के लिए जरूरी होती है। इसलिए हर दिन शैंपू करने की जगह आप जब भी बाहर निकलें हैट या स्कार्फ से बालों को ढंके। ये भी ख्याल रखें कि आपका हेयर ब्रश साफ है। क्योंकि इनसे भी बालों में बहुत गंदगी होती है

2.हेयर ड्रायर, ब्लोअर का इस्तेमाल


बालों की स्टाइलिंग के लिए तो हम हेयर ड्रायर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते ही हैं, नहाने के बाद फट से बाल सुखाने के चक्कर में भी हम बालों पर ब्लोअर या ड्रायर फेर देते हैं। ये बालों को कमजोर करते हैं। इसलिए जितना हो सके खुद को इन उपकरणों से दूर ही रखें।

3.गलत लाइटिंग में मेकअप करना
प्रतीकात्‍मक चित्र
आप जिस जगह के लिए तैयार हो रही हैं। कोशिश करें कि वैसी ही लाइटिंग में मेकअप भी करें। इससे आपको मेक अप ब्लेंड करने और सही शेड के चयन में सुविधा होगी। वर्ना अगर आप 'बीच-पार्टी' के लिए टंगस्टन लाइट में मकअप करेंगी तो आपको मेकअप कितना और कैसा करना है इसका अंदाजा नहीं हो पाएगा।

4.ब्रश की रेगुलर सफाई न करना


मेकअप ब्रश के ब्रिसिल्स काफी नाजुक होते हैं। लिहाजा उनकी सफाई भी खास तरीके से की जाती है, जिसमें अच्छा खासा वक्त लगता है। इसलिए आलस के कारण महिलाएं नियमित तौर पर अपने मेकअप किट, खासतौर पर मेकअप ब्रश की सफाई नहीं करतीं। लेकिन अगर आप ऐसा नही करेंगी तो गंदगी से न सिर्फ आपको इंफेक्शन का खतरा है, बल्कि आपका मेकअप भी अच्छे से ब्लेंड नहीं हो पाएगा। इसलिए चाहे मेकअप ब्रश हो या फिर फेशियल या फेसपैक के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला ब्रश हो समय समय पर इनकी सफाई करती रहें।

5.हाथों पर फाउंडेशन और लिपस्टिक की शेड टेस्ट करना

आमतौर पर जब हमें फाउंडेशन या लिपस्टिक खरीदना होता है हम इन्हें हाथों पर टेस्ट करते हैं। ये तरीका गलत है। हमारे हाथ और चेहरे की रंगत और टेक्सचर में फर्क होता है। चेहरे पर हाथों से ज्यादा सूरज की रौशनी पड़ती है। साथ ही चेहरे की त्वचा हाथों की तवचा से ज्यादा मुलायम होती है। इसलिए इन्हें खरीदते वक्त हमेशा सही जगह टेस्ट करें। फिर जरूरत हो तो क्लिंजिंग मिल्क से साफ कर लें।

6.मेकअप हटाए बिना सोना

चाहें आप कितनी ही थकी क्यों न हों, थकान और आलस के चलते हम बिना मेकअप उतारे और अच्छे से चेहरा साफ किए सो जाते हैं। ऐसे में त्वचा सांस नहीं ले पाती। नतीजतन न सिर्फ चेहरे का ग्लो कम होता है बल्कि हर दिन ऐसी लापरवाही से त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं।

7. नेलपॉलिश पतला करने के लिए रिमूवर का इस्तेमाल


जब भी हमारी फेवरेट नेलपॉलिश सूख जाती है हम उसमें नेलपॉलिश रिमूवर मिलाकर उसे पतला कर देते हैं और नाखूनों पर लगा लेतें हैं। ये जुगाड़ गलत है। गौर करें रिमूवर का काम नेलपेंट को कमजोर करना होता है। अब जब आप उसे ही नेलपॉलिश की सीसी में डाल देंगी,  तो सोचिए उसका क्या हश्र होगा। जाहिर है उसका टेक्सचर बिगड़ेगा। फिर ऐसी नेलपेंट लगाने का क्या फायदा?
<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script>
<!-- funwithm_footer-1_AdSense5_1x1_as -->
<ins class="adsbygoogle"
     style="display:block"
     data-ad-client="ca-pub-7329948782350886"
     data-ad-slot="5384885450"
     data-ad-format="auto"></ins>
<script>
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
</script>

No comments:

Post a Comment