Tuesday, 2 February 2016

जानें कैसा स्वाद रखती है मार्किट में मिलने वाली मसालेदार चॉकलेट


जानें कैसा स्वाद रखती है मार्किट में मिलने वाली मसालेदार चॉकलेट
मुंबई: मुंह में डालते ही घुल जाने वाली इस मीठी चॉकलेट में सभी की जान बसती है। बड़े से लेकर बच्चे तक इसे चाव से खाना पसंद करते हैं। अगर आप अपनी पसंदीदा मीठी चॉकलेट खा कर उब चुके हैं, तो आप मसाले वाली करारी चॉकलेट के बारे में सोचिए।

चटपटे मसालों के फ्लेवर वाली ये चॉकलेट के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा, तो चखने की बात तो दूर की है। जी हां, मार्किट में अब एक ऐसी भी चॉकलेट भी मिल रही है, जिसमें मिर्च, इलायची और दालचीनी का तीखा और तेज़ स्वाद है।
 

भारतीय मसाला बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. ए. जयतिलक ने बताया कि “आज कल लोग तरह-तरह के मसालों वाले उत्पाद का इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे मसाले वाली चॉकलेट, मसाला चाय और कॉस्मैटिक्स जैसे मसाले वाली क्रीम, शैम्पू, फेसवॉश आदि शामिल हैं”।

मसाला बोर्ड ने इसके लिए “फ्लैवरिट” नामक एक पहल की है, जिसमें फूड लवर्स के लिए मसाला चॉकलेट और ब्यूटी उत्पाद की रेंज पेश की गई है। इसके चलते चॉकलेट को इलायची, मिर्च, जीरा, दालचीनी, लौंग और जायफल के छह अलग प्रकार के स्वादों में पेश किया गया है।

जयतिलक ने बताया कि मिर्च के स्वाद वाली चॉकलेट को लोगों ने काफी पसंद किया है। वहीं, ब्यूटी उत्पादों में तुलसी, हल्दी, केसर के साथ मसाला क्रीम, लौंग, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, कॉफी के हरे बीज और वनीला का इस्तेमाल कर कई तरह के साबुन और फेसवॉश भी बनाए जा रहे हैं। हल्दी की मदद से डाई वाले सूट और चादरों के साथ कई अन्य कपड़े तैयार किए जा रहे हैं।
 

जयतिलक का कहना है कि पिछले कुछ सालों में मसाले वाले उत्पादों की मांग बढ़ी है। मसाले वाला तेल, ओलियोरेजिन, मसाला चाय, मसाला चॉकलेट, मसाले वाले कॉस्मैटिक्स जैसे मसाला क्रीम, मसाला शैम्पू, मसाला फेसवॉश आदि चीज़ें भारतीयों में तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। ये स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हुए बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण रखता है।