Friday, 15 April 2016

जापान में 6.5 तीव्रता का भूकंप, 9 की मौत


जापान में 6.5 तीव्रता का भूकंप, 9 की मौत
टोक्यो: जापान में गुरुवार रात एक जबर्दस्त भूकंप आया, जिसमें नौ लोग मारे गए और सैंकड़ों लोग घायल बताए गए हैं। शुक्रवार की मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि रात 9.26 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.5 मापी गई।

दक्षिणी क्यूशू के कुमामोटो प्रांत के माशिकी शहर में भूकंप की तीव्रता ज्यादा महसूस की गई और वहां भूकंप की तीव्रता सात मापी गई। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने हालांकि सुनामी आने की चेतावनी जारी नहीं की है।

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि शुक्रवार सुबह तक भूकंप के 103 झटके महसूस किए गए, जिनकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता छह से ऊपर मापी गई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन पुरुष और चार महिलाएं हैं।

अधिकारी ने कहा कि भूकंप व भूकंप के बाद आए झटकों में शुक्रवार पांच बजे सुबह तक 765 लोग घायल हुए, जिनमें से 53 को गंभीर चोटें आई हैं।

जापान की नेशनल पॉलिसी एजेंसी ने भूकंप प्रभावित इलाकों में 19 स्थानीय पुलिस विभाग के 1,084 अधिकारियों की तैनाती की है। वहीं, प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सरकार भूकंप पीड़ितों की मदद और जरूरतमंदों को भोजन, पानी व चिकित्सीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए अपनी शक्ति का पूरा उपयोग करेगी।