Monday, 25 January 2016

अमेरिका : 7.1 तीव्रता के भूकंप से कांपा अलास्का, 4 मकान तबाह


अमेरिका : 7.1 तीव्रता के भूकंप से कांपा अलास्का, 4 मकान तबाह
एंकोरेज (अमेरिका): भूकंप के लिहाज से संवेदनशील माने जाने वाले अमेरिका के अलास्का में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप के कारण क्षेत्र के निवासियों में घबराहट फैल गई। भूकंप के झटकों से अलमारियों और दीवारों पर रखा सामान गिर गया, लेकिन इन झटकों के कारण किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

केनाई में चार मकान भूकंप के चलते लगी आग या विस्फोटों में तबाह हो गए, लेकिन इस दौरान कोई घायल नहीं हुआ। अलास्का के भूकंपविद् माइकल वेस्ट ने इसे राज्य के दक्षिण केंद्रीय क्षेत्र में दशकों में आया अब तक सबसे भीषण भूकंप करार दिया है।

अलास्का में अक्सर लंबी अवधि तक के और इससे भी ज्यादा तीव्रता के भूकंप आते हैं। पिछले साल सुदूर अलेयूतियन द्वीपों पर 7.9 तीव्रता का भूकंप आया था। वेस्ट ने कहा, 'कल रात का भूकंप इस लिहाज से अहम है क्योंकि यह अलास्का के जनसंख्या केंद्रों के काफी करीब था।' उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद के झटके कई सप्ताह तक जारी रह सकते हैं।

एंकोरेज के निवासियों ने भूकंप के झटके महसूस किए, लेकिन एंकोरेज और वाल्देज पुलिस विभागों ने कहा कि उन्हें किसी के घायल होने या किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं मिली है। जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप अलास्का के समयानुसार रात डेढ़ बजे आया और इसका केंद्र केनाई प्रायद्वीप में एंकर प्वाइंट के 85 किलोमीटर पश्चिम में था। यह एंकरेज से 257 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है।