Thursday, 21 January 2016

हमर कार के बारे में जानते हैं आप?


हमर कार के बारे में जानते हैं आप?
नई दिल्ली: केरल में बीड़ी व्यवसायी मोहम्मद निशामके अपनी हमर SUV गार्ड को कुचलने जाने के मामले में सजा सुनाई गई है जिसके बाद यह गाड़ी एक बार फिर चर्चा में है। आइए जानें इससे जुड़ी कुछ अहम बातें...
ऑटोमोबिल की दुनिया में हमर कार की एक अलग पहचान है। इस भारी भरकम एसयूवी को पहली बार 1992 में लॉन्च किया गया था। इसका डिजाइन एएम जनरल कॉरपोरेशन ने तैयार किया था जिसे साल 1998 में जनरल मोटर्स ने इस ब्रांड नेम को खरीद लिया था। आमतौर पर इस गाड़ी का इस्तेमाल यूएस आर्मी द्वारा किया जाता था।

इस ब्रांड के तहत तीन मॉडल उतारे गए जिसमें H1, H2 और H3 शामिल है। H1 मॉडल का ज्यादातर इस्तेमाल मिलिट्री के लिए किया जाता था वहीं, H2 और H3 मॉडल को सिविलियन के लिए बनाया गया था। इस कार का प्रोडक्शन साल 2010 में बंद किया जा चुका है।

साइज़ में आम एसयूवी गाड़ियों से बड़ी होने के कारण हमर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। हालांकि कई लोग इस गाड़ी की डिजाइन की आलोचना भी करते हैं। इस गाड़ी की माइलेज कम होने की वजह से काफी आलोचना भी की जाती है।

हमर H3 मॉडल दो इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध थी जिसमे 3.7-लीटर I-5 और 5.3-लीटर V8 इंजन शामिल है। 3.7-लीटर इंजन 239 बीएचपी की ताकत और 326.75Nm का टॉर्क देता था। वहीं, 5.3-लीटर इंजन 300 बीएचपी की ताकत और 433.86Nm का टॉर्क देता था। इन दोनों ही इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया था। गाड़ी के पावरफुल इंजन से आप इसकी ताकत का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

भारत में भी इस गाड़ी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। भारतीय एकदवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास हमर H2 है तो वहीं, हरभजन सिंह हमर H3 के मालिक हैं। बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी की गैराज में भी हमर H3 को देखा जा सकता है।