Thursday 3 December 2015

चेन्नई में बारिश से 15000 करोड़ रु का नुकसान


चेन्नई की जानलेवा बारिश ने अब तक 269 लोगों की जान ले ली है। हालांकि कुदरत का कहर झेल रहे चेन्नई वालों को कल रात से थोड़ी राहत मिली है। रातभर यहां बारिश नहीं हुई जिससे कई इलाकों में जलस्तर घटा है मगर आज सुबह फिर से बूंदाबांदी शुरू हो गई। चेन्नई के कई इलाके अभी भी पानी में घिरे हुए हैं। पोंडी बाजार में भी जलभराव के चलते लोग पानी में चलने को मजबूर हैं।
Image result for chennai floods          Image result for chennai floods

चेन्नई में भारी बारिश से पूरा शहर थम गया है और कारोबार ठप है। इस बीच एनडीआरएफ की सात और टीमें चेन्नई पहुंच गई हैं। पानी में घिरे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए 100 से ज्यादा बोट लगाई गई हैं। कुल 29 टीमें राहत और बचाव काम में जुटी हैं जिनमें एक हजार से ज्यादा जवान शामिल हैं। चेन्नई एयरपोर्ट बंद होने से पास के नेवल एयरबेस की मदद ली जा रही है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया है कि वहां आज भी सुबह से बारिश हो रही है। केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने चेन्नई के हालात पर चर्चा के लिए एनडीआरएफ के डीजी और गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

6 दिसंबर तक एयरपोर्ट बंद हो चुका है, रेल की पटरियां पानी में डूबी हुई हैं और सड़कों का पता नहीं है कि वो हैं कहां। कारोबारी मोर्चे पर भी बारिश से भारी नुकसान हुआ है और कंपनियों को 15,000 करोड़ का नुकसान हुआ है। 

बारिश से कंपनियों का नुकसान करीब 15,000 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है और इसमें ऑटो कंपनियों को 250 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ऑटो सेक्टर में फोर्ड, ह्युंदई का प्लांट बंद हुआ है जिससे इनकी कारों की वेटिंग बढ़ेगी। आईटी कंपनियों में कई दिनों से काम ठप्प है और रिटेल, ऑनलाइन बिक्री 25 फीसदी गिरी है। चेन्नई में फल, राशन, दूध के दाम कई गुना बढ़े हैं। सीमेंट प्लांट भी बंद हुए हैं और उनके प्लांट में पानी भर गया है। कई सिनेमाहॉल भी बंद हो गए हैं और उनके टिकट के पैसे वापस कर दिए गए हैं जिससे मल्टीप्लेक्स कंपनियों को भी नुकसान हुआ है।

चेन्नई में बारिश से ऑटो, आईटी, फार्मा, सीमेंट, ऑयल रिफाइनरी और टायर सेक्टर्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। बारिश से ऑटो सेक्टर में फोर्ड, ह्युंदई, टीवीएस मोटर और आयशर  मोटर्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। आईटी शेयरों में टीसीएस, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक को घाटा हुआ है। फार्मा सेक्टर में नैट्को फार्मा, एसआरएफ, को नुकसान हुआ है। इसके अलावा टायर सेक्टर में अपोलो टायर्स, सीमेंट में इंडिया सीमेंट और ऑयल एंड गैस सेक्टर में चेन्नई पेट्रो को बारिश से नुकसान उठाना पड़ रहा है।

चेन्नई में बाढ़ की वजह से एयरपोर्ट ठप है। ऐसे में एयर इंडिया ने चेन्नई से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए हैं। ऐसे यात्री जिनके पास हवाई टिकट है उन्हें 10 जगहों से कहीं भी आने जाने की छूट दी जा रही है। चेन्नई में लगातार हो रही बारिश से अपोलो टायर ने अपना प्लांट बंद कर दिया है। वहीं आयशर मोटर्स ने बारिश की वजह से अपने दो प्लांट 1 दिसंबर से बंद कर दिए है। इससे पहले बारिश की वजह से कई और आईटी, ऑटो और सीमेंट कंपनियों ने अपना उत्पादन बंद कर दिया है। तबाही की इस बारिश से अबतक 15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान कंपनियों को हुआ है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया कि चेन्नई नें बारिश ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। इसकी वजह से चेन्नई टापू में तब्दील हो गया है। चेन्नई में बाढ़ से हालात काफी गंभीर हैं। गृहमंत्री ने बताया कि हालात की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय राहत कोष से 940 करोड़ की राशि दी गई है। साथ ही एनडीआरएफ की 30 टीमें और सेना की सात टुकड़ियां राहत-बचाव कार्य में लगी हैं और हालात पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।

बॉलीवुड स्टार्स भी चेन्नई में आई आपदा पर दुख जता रहे हैं। शाहरुख खान, हेमामालिनी ने फेसबुक में लोगों के सलामती की कामना की है। साथ ही ये भी प्रार्थना की है कि इस कहर से लड़ने के लिए लोगों को भगवान शक्ति दें। सुपरस्टार शाहरुख खान ने भी चेन्नई में आई आपदा पर दुख जताया और फेसबुक पर लिखा कि चेन्नई में हमारे भाईयों-बहनों की सलामती की कामना करता हूं, वहां कुदरत ने काफी कहर बरपाया है, हमें इससे लड़ने की शक्ति मिले। प्रसिद्ध अभिनेत्री और लोकसभा सांसद हेमा मालिनी ने भी चेन्नई में लोगों को ढाढ़स बंधाते हुए कहा कि चेन्नई मे मेरा घर है, चेन्नई के हालात पर मुझे दुख है, मेरी पूरी सहानुभूति वहां लोगों के साथ है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तमिल नाडु में बारिश से मौतों पर दुख जताया है। राष्ट्रपति ने कहा कि तमिलनाडु में भारी बारिश से हुए नुकसान और मौतों की खबर सुनकर मैं बेहद दुखी हूं। मैं जानता हूं कि बचाव और राहत कार्य चल रहा है और तमिलनाडु के लोग इस नुकसान से उभर पाएंगे। जिन्होंने अपनों को खोया है उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। मैं राज्य सरकार, एनडीआरएफ राहत टीम के काम की सराहना करता हूं। मैं राज्य सरकार से गुजारिश करता हूं कि वो पीड़ित परिवारों की हर तरह से मदद करें। मेरी प्रार्थना और दुआएं तमिलनाडु के लोगों के साथ हैं।

भारी बारिश के चलते मुसीबत में फंसे लोगों के लिए वोडाफोन ने मदद का ऐलान किया है। वोडाफोन ने लोगों को 10 मिनट का छोटा क्रेडिट दिया है जिसमें वोडाफोन-टू-वोडफोन 10 मिनट फ्री बात की जा सकेगी। इसके साथ ही कंपनी ने 100 एमबी फ्री मोबाइल डाटा दिया है जिससे लोग इंटरनेट की मदद से भी सुरक्षित स्थान खोज सकें।

.

"

No comments:

Post a Comment