Saturday, 26 December 2015

जीमेल खोलने के लिए नहीं पड़ेगी पासवर्ड की जरूरत

गूगल जीमेल में लॉग इन करने के लिए नई तरह की तकनीक की टेस्टिंग कर रहा है। अगर यह तकनीक सफल हो गई तो आपको लॉग इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसके लिए गूगल कुछ यूजर्स को इन्विटेशन भेज कर नए तरीके से लॉग इन टेस्टिंग कर रहा है। फिलहाल यह क्लियर नहीं है कि कि टेस्टिंग कब तक पूरी होगी और इसे कब तक लॉन्‍च किया जाएगा।

गूगल की योजना है कि लंबे पासवर्ड के स्‍थान पर कुछ नया और ज्‍यादा सुरक्षित तरीका उपयोग किया जाए। ऐसा माना जा रहा है कि नए विकल्‍प में यूएसबी पासवर्ड-की या फिर टू-स्‍टेप वेरिफिकेशन का उपयोग किया जा सकता है।

इसके अलावा मोबाइल फोन को भी ऑथेंटिकेशन टूल के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यानी यूजर को पासवर्ड टाइप करने के बजाय मोबाइल फोन का उपयोग करना होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तरीके में जैसे ही यूजर गूगल की लॉग-इन करेगा तो उसके स्‍मार्टफोन पर एक संदेश आएगा जिसमें पूछा जाएगा "Trying to sign in?" यदि यूजर "Yes" को चुनता है तो वह अपने अकाउंड में लॉग-इन हो जाएगा।

इसके लिए यूजर्स को अपने मोबाइल डिवाइस को गूगल के साथ ऑथेंटिकेट करवाना होगा। इसी नंबर पर फिर गूगल उस पर सवाल भेज सके। हां, यदि कभी यूजर का मोबाइल खराब हो जाए या खो जाए तो मोबाइल ऑथराइजेशन को डिऐक्टिवेट किया जा सकेगा। और, तब आप पारंपरिक तरीके से पासवर्ड टाइप करके लॉग इन कर सकेगें।